Sunday 4 March 2018

दुनिया में 10 सर्वश्रेष्ठ वजन घटाने आहार!


इस शताब्दी  के लोगों का मुख्य focus वजन घटाना है हमारे चारों ओर हर कोई वजन कम करने और अच्छा दिखने से ग्रस्त है, यहां 10 वजन घटाने आहार हैं जो आपको अतिरिक्त बजन को स्वस्थ तरीके से बहाल करने में मदद कर सकते हैं!

मेडिटेरियन आहार: 

यदि वजन घटाना आपका लक्ष्य है बहुत से स्वास्थ्यप्रद, मेडिटेरियन आहार सबसे अच्छा आहार है पूरे अनाज, फलियां, फलों, सब्जियां, कैनोला और जैतून का तेल जैसे स्वस्थ वसा इस आहार का आधार है। ये आहार कम मात्रा में खाने के लिए है, वजन कम करने के लिए अपने शरीर को भूखा रखने की जरुरत नहीं है।

WHOLE30 DIET:

इस नए-नए आयु आहार में, आपको शराब, धूम्रपान, डेयरी, अनाज और फलियां छोड़ने की आवश्यकता है। वसा, फाइबर, मांस, मुर्गी पालन, और समुद्री भोजन पर चिपका इस आहार की नींव है अगर आप इन खाने की आदतों से एक बार और सभी के लिए दूर रहने की योजना बना रहे हैं, तो आपके लिए whole30 है।

वेजेन/Vegan डाइट: 

नाम खुद के लिए बोलता है एक शाकाहारी आहार आम तौर पर सभी meat उत्पादों का विरोध करता है और केवल plant based उत्पादन के लिए बढ़ावा देता है। उदाहरण के लिए, यदि आप गाय के दूध का सेवन करते हैं, तो आपको अब बादाम या सोया दूध में बदलाव करना होगा।

शाकाहारिक आहार:

भारतीयों के लिए, शाकाहारी सबसे स्वाभाविक आहार है जो संभवत: उनका अनुसरण कर सकते हैं। इसका कारण यह है कि शाकाहारी आहार आपको अपने शाकाहारी विकल्पों का पता लगाने में मदद करता है, जिसमें आपका पसंदीदा घर का खाना शामिल हो सकता है। आप इस आहार के लिए मांस, समुद्री भोजन, मुर्गी पालन और बाहरी भोजन को प्रतिबंधित करना चाहते हैं।

फ्लेक्सिटरियन/ flexitarian डाइट: 

Heavy meat lovers जो वजन कम करने में असमर्थ हैं, फ्लेक्सिटेरियन आहार आपके लिए खास है। इस आहार को meat या sea food से पूर्ण प्रतिबंध की आवश्यकता नहीं है, बल्कि इसे जितना आप कर सकते हैं उतना ही टालते हैं। यह आहार हर रोज गैर-शाकाहारी भोजन के लिए छुटकारा दिलाएगा।

भारोत्तोलक आहार: weight watchers diet

एक दिलचस्प अवधारणा जो पिछले एक साल में उभरी है, इस आहार में खाने या ड्रॉप करने के लिए कोई विशिष्ट खाद्य समूह शामिल नहीं है बल्कि अपनी प्रगति को ट्रैक करने के लिए आपको आधिकारिक साइट में शामिल होने की आवश्यकता है और आपकी वज़न घटाने की यात्रा वहां से शुरू होती है। चूंकि कई ऐसे लोग हैं जो इस का पालन कर रहे हैं, इस पोर्टल के साथ आप अन्य लोगों की कहानियों और उप-विपरीत द्वारा प्रेरित होते हैं आपको अपनी साप्ताहिक भोजन योजना बनाने की ज़रूरत है और वजन पर नजर रखने वालों की साइट आपको इसके प्रति प्रेरित रहने में मदद करती है।

कम कार्बेट आहार: low carb diet 

वजन कम करने का सबसे तेज़ तरीका, कम कार्ब आहार सही है अगर आप शादी या एक घटना से पहले वजन कम करना चाहते हैं आपको इस आहार को कम करने के लिए कम से कम सब्जियों और दालों का सेवन करने की जरूरत है।

डैश डाइट: dash diet 

फाइबर में अच्छा और वसा में कम, डैश आहार वजन पर नजर रखने वालों के दौर के लिए नवीनतम है। डैश का मतलब है उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए आहार दृष्टिकोण। एक आहार मूल रूप से मरीजों के लिए बनाया गया है लेकिन वजन घटाने वाले की प्लेट के रूप में अच्छी तरह से अपना रास्ता बना दिया है।

केटो डाइट: keto diet 

इनमें से नवीनतम, केटो या किटोजेनिक आहार ने 2017 में हर दूसरे आहार को बढ़ाया है। उच्च वसा और कोई कार्ब आहार जल्दी, आसान है और आपको पनीर और मक्खन की तरह अपना पसंदीदा पसंद है।

ग्लूटेन-फ्री डाइट : 

वजन कम करने के लिए यह एक सुरक्षित आहार है। चूंकि हमारे भारतीय आहार परमानंद और रोटी के साथ लस का भार है, इसलिए लस मुक्त आहार पर जाने से वास्तव में फायदेमंद हो सकता है और हमें कई आवर्ती मुद्दों से छुटकारा मिल सकता है।

No comments:

Post a Comment