Monday 5 March 2018

घर पर ही बालों को बनाएं Silky और Shiny

Hair किसी भी लड़की खूबसूरती का पहला हिस्सा है। घने और लम्बे बालों के लिए लड़कियां काफी जतन करती है। बाल जितने शरीर की खूबसूरती बढ़ाते हैं उतनी ही मेहनत उनकी care करने में लगती है। हर मौसम में बालों की care अलग-अलग तरीक से करना चाहिए। गर्मियों में तेज धूप से और सर्दियों में ठंडी हवा से बालों को बचाना चाहिए।

अगर बालों की सही से देखभाल की जाए तो रूखे बाल भी silky हो जाते हैं। स्वस्‍थ बालों के लिए आपको parlour जाकर हेयर स्पा, पैक्स आदि पर पैसे खर्च की जरूरत नहीं है। घर बैठे और मामूली खर्च में आप हजारों रूपयों के hair pack जैसा फायदा उठा सकते हैं।

किसी के बाल बहुत ही रूखे होते है फिर चाहे वो कितनी भी बार spa करवा लें। इसका इलाज आपके घर में मौजूद है। अब घर इन तरीकों से अपने बालों को खूबसूरत बना सकते हैं। एक केला/banana आपके रफ/rough बालों को चमकदार बना देगा। एक केले को mesh करके इसमें एक चम्मच शहद/honey और इतना ही नींबू का रस मिला लें और इसे बालों की जड़ में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें।

इसके बाद shampoo कर लें। रूखे बालों को सही करने में अंडा भी काफी कारगार साबित है। तीन चम्मच फुल क्रीम दूध में दो अंडे फेंटकर लगाएं और कुछ देर बाद शैंपू करें। इससे बालों को नमीं मिलती है।

इसके अलावा उड़द का दाल भी आपकी इस समस्या को दूर सकता है। उड़द की दाल का paste बनाकर इसके एक चम्मच दही/curd मिला लें और इसके बालों में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब आप शैंपू/shampoo करेंगे तो आपको अपने बाल बेहद soft और shiny दिखेंगे।

No comments:

Post a Comment