Monday 5 March 2018

झड़ते बालों की परेशानी दूर करने के लिए करे ये उपाय

बालों के लिए आप कई तरह के महंगे beauty products का use करते है। लेकिन शायद आपको पता हो आप इन महंगे beauty products पर ज्यादा खर्च करने के बजाए आप अदरक/ginger का इस्तेमाल अपने बालों लिए कर सकते है। वैसे तो सर्दी जुकाम में काम आने वाली अदरक/ginger आपको राहत देने के काम करती है। बल्कि अदरक आपके बालों के लिए भी फायेदमंद है।

अदरक आपको hair fall से राहत दिलाने का काम करेगी । अगर आप अदरक का इस्तेमाल बालों के लिए करेंगे तो आपके hair fall की परेशानी दूर होगी। अदरक में magnesium, potessium, phosphorous और vitamins मौजूद होते हैं, जो बालों को strong बनाते हैं। इसके अलावा, इसमें मौजूद anti-microbial प्रोपर्टीज़ होते है जो की dendruff की परेशानी में राहत देने का काम करते है। और blood circulation में मदद करते है।

अगर आप बालों को लंबा बनाना चाहते है तो आप अपने बालों को इस तरह से लंबा बना सकते है आप सिर्फ अदरक से बने paste का इस्तेमाल अपने बालों के लिए इसके लिए एक fresh ginger लें और इसे हल्का खुरचकर साफ करें अब इसे blender में पीस ले ध्यान रखें कि अदरक अच्छी तरह पीस जाए। अब इसमें थोड़ा पानी मिलाएं और इस paste को स्कैल्प में अच्छी तरह लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को wash कर लें. Weelky दो बार इसका इस्तेमाल करने आपके बालों की तमाम problems  दूर होगी।

दूसरा तरीका भी अदरक का अपने बालों के लिए use कर सकते है। अगर आप hair fall और dandruff की परेशानी से परेशान है तो अदरक और प्याज़/onion का paste अपने बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते है। इससे लंबे बाल मिलेंगे और इन दोनों परेशानी से आपको राहत भी मिलेगी। इसके लिए सबसे पहले अदरक को पीसकर paste तैयार करें अब इसमें 2 बड़े चम्मच प्याज़ का रस मिलाकर स्कैल्प पर लगाए 20 मिनट बाद बालों को धो ले weekly दो बार ऐसा करने आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

No comments:

Post a Comment