Wednesday 7 March 2018

इस लेप काे लगाकर पा सकते हैं चेहरे पर निखार


हल्दी/turmeric  खाने में स्वाद का काम करती हैं। इसके अलावा हल्दी का इस्तेमाल बहुत सी चीजाे में किया जाता हैं। हल्दी न सिर्फ खाने का स्वाद बढाती हैं बल्कि medicinal और आयुर्वेदिक गुण होने के कारण इसके इस्तेमाल से कई skin और health problems को दूर किया जा सकता है। हल्दी से लेप भी बनाया जाता हैं जिससे हाथ पैराे और चेहरे पर लगाने से ये सुंदर दिखने लगते हैं। हम आपकाे एेसे लेप की जानकारी दे रहे है जिसे लगाकर आप अांखाे के नीचे हाेने वाली परेशानी से बच सकते हैं। 

हल्दी लेप बनाने का तरीका

कच्ची हल्दी को लेकर उसे पीस लें आप market में मिलने वाली पीसी हुई हल्दी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद 2 चम्मच हल्दी पाउडर, दूध और शहद को सामान मात्रा में मिक्स कर ले। इसे 10 मिनट के लिए आंखों के नीचे लगाएं और उसके बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें। हफ्ते में 2 बार रात को सोने से पहले इसका इस्तेमाल करने से आपकी कई problems दूर हो जाएगी।

हल्दी लेप से होने वाले फायदे

* स्किन प्रॉब्लम/skin problem:

Face पर इस लेप को लगाने से pimples, skin allergy, black spots और acne की problem भी दूर होती है। इसके अलावा इसके इस्तेमाल skin की दूसरी problems को भी दूर करता है।

निखरी त्वचा/ shining skin:
इस लेप को लगाने से आपकी skin में shining आ जाएगा। चेहरे की skin का हिस्सा संवेदनशील होता है। इसलिए face पर कोई चीज लगाने से  हल्दी  रक्त तक जल्दी पहुंच जाती  है।

काले घेरे/black spots: 
Antiseptic और anti-aging गुण होने के कारण हल्दी काले घेरे और झुर्रियों की problems को दूर करने में मदद करती है। रात को सोने से पहले इस लेप को लगा लें और 10-15 मिनट बार चेहरा धो लें। Weekly  2 बार इसका इस्तेमाल आपकी काले घेरे के साथ झुर्रियों की problems को भी दूर कर देगा.

कैंसर और अल्जाइमर
आंखों के नीचे इस लेप को लगाने से इसमें मौजूद antiseptic गुण रक्त तक पहुंच जाते है। इससे शरीर में free redicals कम होते है, जो कि आपको cancer के खतरे से बचाते है। इसके साथ ही रात के समय लेप को लगाने से अल्जाइमर या डिमेंशिया जैसे रोग होने की संभावना भी कम होती है।

1 comment: