Wednesday 7 March 2018

हर Diabetic के Patient को ये सब पता होना चाहिए?

* Sugar  क्या है

बदलते lifestyle के कारण ज्यादातर persons किसी न किसी बीमारी का शिकार रहते हैं, जिनमें से diabetes की problem आम सुनने को मिलती है. समय पर खाना न खाना, देर रात तक जागना, सुबह देर तक सोना, चिंता, junk food, alcohol, smoking अन्य आदि diabetes के कारण हो सकते हैं.

Diabetes की problem आजकल दिनों दिन बढ़ती नजर आ रही है. ऐसे में diabetes को लेकर लोगों के मन में कई तरह के ख्याल आने लगे हैं, जैसे कि diabetes किन कारणों से होती है, इसके होने पर body को क्या नुकसान होते हैं, Blood Sugar कम या ज्यादा होने के क्या लक्षण होते हैं. तो आइए जानते हैं उन सवालों के बारें में जो diabetes के बारे में अक्सर लोगों के मन में आते हैं.

* क्या diabetes अनुवांशिक रोग हैं?
हां, यह एक अनुवांशिक रोग है लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि यह अन्य लोगों को नहीं होगा. जिन व्यक्तियों के parents में से किसी एक को भी diabetes की problem है उनको diabetes होने का खतरा ज्यादा होता है.

* Blood sugar की सामान्य मात्रा कितनी होनी चाहिए ?
Blood sugar का चेकअप हमेशा खाली पेट ही करवाना चाहिए इसके लिए आपको 8 से 10 घंटे भूखे रहना चाहिए. खाली पेट blood sugar लेवल की सामान्य मात्रा 70 से 110 होती हैं और खाना खाने के बाद शुगर की सामान्य मात्रा 140 से 160  होनी चाहिए.

* क्या diabetes की दवा जिंदगी भर लेनी होती हैं?
Diabetes एक ऐसी बीमारी है जिसको control करने के लिए हमेशा दवाई खानी पड़ती है.

* Blood में Sugar बढऩेे के क्या लक्षण होते हैं?
Blood Sugar बढऩे के कई कारण हो सकते हैं जैसे वजन में कमी आना, अधिक भूख लगना, अधिक प्यास, मुंह सूखना, बार-बार पेशाब लगना खासतौर में रात के समय, हाथ और पैर में चीटियां चलने जैसा महसूस होना, जल्दी थकावट होना, कमजोरी महसूस होना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं.

* Blood में Sugar की मात्रा कम होने के क्या लक्षण हैं?
Blood में sugar कम होने पर आपको बहुत भूख लगती है, बाद में पेट में जलन, चक्कर, पसीना, धडक़न तेज होना, बोलने में कठिनाई, अंत में आपको बेहोशी महसूस होना आदि लक्षण देखने को मिलते हैं.

* इस बीमारी में कौन सा fruit खाएं?
सेब, नाशपती, अनार, पपीता, कीवी और तरबूज खाने चाहिए इससे ब्लड में शुगर की मात्रा ठीक रहती है.

* Blood में Sugar की मात्रा कम होने पर क्या खाएं?
Blood में Sugar की मात्रा कम होने पर हर 3 घंटे में कुछ न कुछ जरूर खाएं. अगर आप किसी meeting में हैं तो आप biscuit या कुछ हल्का-फुल्का खा सकते हैं. कहीं दूर जाने पर अपने साथ खाना जरूर रखें. ज्यादातर घर का बना हुआ खाना ही खाएं.

1 comment: