Monday 5 March 2018

Pregnancy में भूलकर भी नहीं करे...

Pregnancy के दौरान makeup में काम आने वाले beauty products की पूरी जानकारी भी आप को होनी चाहिए नहीं तो आपके होने वाले बच्चे को नुकसान भी हो सकता है। Pregnancy के दौरान makeup और ब्यूटी प्रोडक्ट्स से भी दूर रहना चाहिए। क्योंकि ये चीजे आपकी skin से अंदर जाकर आपके अजन्मे शिशु को हानि पहुंचा सकता है।

Ladies को अपने आप को सुंदर दिखाने का एक अलग ही चाव होता है इसके लिए वो beauty parlour जाती है और अपना make up करवाती है। इसके अलावा वो अपने आपको सुंदर दिखाने के लिए घर पर भी make up करती है। 

आइये जानते है उन सौंदर्य प्रसाधन बारे में जिनका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए…

Hair removing cream बनाने में कुछ मात्रा में थियोजिकॉलिक एसिड का इस्तेमाल होता है। इससे skin पर alergy हो सकती है और यह भ्रूण को भी नुकसान पहुंचा सकती है।

Pregnancy के समय किसी भी fairness क्रीम का प्रयोग आपके लिए खतरनाक है। क्योंकि इसमें हाइड्रोक्यूनोन नाम का एक रसायन मिलाया जाता है जो जन्म से पहले ही baby के ऊपर गलत असर डाल सकता है।

Pimples हटाने के लिए acne cream का इस्तेमाल ना करें। Acne cream में सैलिसिलिक एसिड का प्रयोग होता है। जिसे लगाने से जन्म के बाद बच्चे में health  problems देखने को मिलती हैं।

यदि आपको scent या perfumes वाली creams लगाने की आदत है तो भी आपको pregnancy में इनका उपयोग नहीं करना चाहिए। दरअसल, ऐसा करने से भविष्य में baby बीमार हो सकता है।

No comments:

Post a Comment