Wednesday 7 March 2018

गाेरी त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

क्या अाप जानते है जाे लाेग गाेरे हाेते हैं वे सभी काे भाते है। अक्सर गोरेपन को खूबसूरती का पैमाना माना जाता है। लाेग इस खूबसूरती काे हासिल करने के लिए तरह-तरह के उपाय भी किए जाते हैं। महंगी से महंगी cream, lotion आदि सबका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कुछ घरेलु उपाय से घर बैठे ही आप गाेरी त्वचा पा सकते है। 

जानिए घरेलू उपायों के बारें में

* एक बाल्टी गुनगुने पानी में कुछ ठण्डे या दो नींबू का रस मिलाकर गर्मियों में कुछ महीने तक नहाने से त्वचा का रंग निखरने लगता है। 

* आंवले का मुरब्बा रोज खाने से दो-तीन महीने में ही रंग निखरने लगता है। 

* गाजर का जूस आधा गिलास खाली पेट सुबह लेने से एक महीने में रंग निखरने लगता है। पेट को हमेशा ठीक रखें, कब्ज न रहने दें। अधिक से अधिक पानी पीएं।

* चाय कॉफी का सेवन कम करें। रोजाना सुबह शाम खाना खाने के बाद थोड़ी मात्रा में सोंफ खाने से खून साफ होने लगता है और त्वचा की रंगत बदलने लगती है।

गोरी त्वचा पाने के घरेलू उबटन

इन सब उपायों के अलावा आप विभिन्न प्रकार के घरेलू उबटन लगा कर भी अपनी त्वचा की रंगत निखारी जा सकती है।

हल्दी पैक 

त्वचा की रंगत को निखारने के लिए हल्दी/turmeric एक अच्छा तरीका है। paste बनाने के लिए हल्दी और बेसन या फिर आटे का प्रयोग करें। हल्दी में ताजी मलाई, दूध और आटा मिला कर गाढा पेस्ट बनाएं, इस paste को अपने चेहरे पर 10 मिनट लगाएं और ठंडे पानी से धो लें।

हनी आल्मड स्क्रब/ honey-almond scrub

बादाम भी रंगत निखारने का काम करता है। रात को 10 बादाम पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उसे छील कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में थोड़ा सा शहद मिलाएं और इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाकर स्क्रब करें।

चंदन

गोरी रंगत देने के अलावा यह allergy और pimples को भी दूर करता है। पेस्ट बनाने के लिए चंदन पाउडर में 1 चम्मच नींबू और टमाटर का रस मिलाएं और पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगाकर थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो लें। 

केसर पैक

उबटन बनाने के लिए आपको दही और क्रीम में थोड़ा सा केसर मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे धो लें। केसर के इस उबटन से भी कुछ दिन में आपकी त्वचा गोरी होने लगेगी।

चिरौंजी का पैक

गोरी रंगत के लिए मजीठ, हल्दी, चिरौंजी का पाउडर लें इसमें थोड़ा सा शहद, नींबू और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें।

No comments:

Post a Comment