Wednesday 7 March 2018

इस कारण से नुकशान दे सकता नींबू पानी?

Weight Loss के लिए अक्सर जो एक सुझाव ज्यादातर लोग देते हैं वह है- सुबह उठते ही खाली पेट में गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीना

हम सब इस नुस्खे से वाकिफ हैं और बहुत से लोग ऐसे हैं जो नींबू-पानी पीने से होने वाले फायदों की तारीफ करते नहीं थकते. लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं. ऐसे में अगर आप भी जरूरत से ज्यादा नींबू पानी का सेवन करते हैं तो इससे होने वाले side effects के बारे में जान लें…


दांत की परत को नुकसान-

नींबू में मौजूद acid दांत की परत को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे natural sugar लेवल में कमी आने लगती है और फिर दांत खराब होने लगते हैं. अगर जरूरत से ज्यादा नींबू पानी का सेवन किया जाए तो इससे दांतों में sensitivity और cavity की problems बढ़ सकती है.

सीने में जलन हो सकती है-
नींबू, ऐacidic fruit है और अगर इसका ज्यादा सेवन किया जाए तो इससे सीने में जलन / heart burn की problem हो सकती है. अगर आपको acid reflux  यानी अम्ल प्रतिवाह की problem है तो नींबू पानी पीने से बचें.


मिचली आने की समस्या-

वैसे तो नींबू में vitamin C की प्रचूर मात्रा होती है जो हमारे body के लिए बेहद जरूरी है लेकिन अगर इसका जरूरत से ज्यादा सेवन किया जाए तो यह body के लिए कई तरह से dangerous हो सकता है. इससे पेट में क्रैैम्प्स पड़ सकते हैं, पेट खराब हो सकता है या मिचली आने की problems उत्पन्न हो सकती है.

बार-बार यूरिनेशन के लिए जाना-

नींबू के रस का ज्यादा सेवन करने पर health से जुड़ी एक और problem हो सकती है और वह है. बार-बार urination के लिए जाना जिससे डिहाईड्रेशन होने का खतरा रहता है. ऐसे में dehydration से बचने के लिए आपको पानी पीने की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए.

Migraine के मरीजों के लिए ठीक नहीं-

नींबू पानी पीने से कुछ मरीजों में migraine की problem दोबारा शुरू हो सकती है. इसकी वजह यह है कि खट्टे फलों में टाइरामीन होता है जिससे माइग्रेन की problem बढ़ सकती है. Vitamin C शरीर के लिए बेहद जरूरी है लेकिन इसकी मात्रा को कम कर दें.

मुंह के छाले बढ़ सकते हैं-

अगर आपको मुंह में छाले हो गए हैं तो नींबू पानी का सेवन न करें. इससे छाले और उनसे जुड़ी तकलीफ और बढ़ सकती है. जिन लोगों को acidic food से allergy है उन्हें भी नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए वरना उनकी ऐलर्जी की problem बढ़ सकती है.

No comments:

Post a Comment