Monday 5 March 2018

इस चीज में छिपा है आपके जवान रहने का राज


हर कोई इंसान चाहता है कि वह हमेशा सुंदर दिखे। इसके लिए parlour पर जाकर पैसे खर्च करते है। Body massage से लेकर अलग-अलग therapy लेते है ताकि वो जवान दिखे। हालांकि व्यक्ति की lifestyle के साथ सब कुछ बदलता है। बुढ़ापे में हमारे शरीर में शारीरिक weakness आ जाती है, और चेहरे पर wrinckles पड़ जाती हैं।

लेकिन बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जो बुढ़ापे में भी जवानों की तरह दिखते हैं। उनकी सेहत का कुछ राज होता है। दोस्तों आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे, जिसका regular सेवन करने से आप बुढ़ापे तक जवान रह सकते हैं। बुढ़ापे तक जवान रहने के लिए पिस्ते का सेवन बहुत ही उपयोगी होता है, लेकिन यह थोड़ा costly होता है, इसलिए हर कोई इसका सेवन नहीं कर सकता है।

इसके अलावा अजवाइन/celery भी शरीर को healthy और strong बनाए रखने के लिए लाभदायक होती है। Regular रोज शाम 10 ग्राम अजवाइन/celery का सेवन करने से त्वचा glowing बनी रहती है, तथा चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं। रोज अजवाइन खाने से body में बीमारियां भी नहीं होती हैं। Kidney और पेट संबंधी बीमारियों में अजवाइन बहुत ही लाभदायक होती है।

यह body के blood circulation को भी सुचारू तरीके से संचार करने में मददगार होती है। इसके लिए अजवाइन को पीसकर उसका powder बना लें। रोज शाम सोने से पहले 10 ग्राम अजवाइन/celery powder में थोड़ा सा काला/black नमक मिलाकर उसका पानी के साथ सेवन करें। ऐसा नियमित रूप से करने से पर आप बुढ़ापे तक जवान बने रह सकते हैं।

No comments:

Post a Comment