Wednesday 7 March 2018

गालों को गुलाबी बनाने के लिए करें ये उपाय ?


अगर face  पर दाग धब्बे हाे ताे face चाहें कितना ही खूबसूरत क्याे न हाें। वह अच्छा नही लगता हैं। Face पर shining ना  हो तो खुद का confidence कम हो जाता है। Face काे खूबसूरत दिखाने के लिए लाेग चेहरे पर पता नही क्या-क्या इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन सभी से इनका चेहरा खराब दिखने लगता हैं। गालों के सौन्दर्य, रंगत और कोमलता को बढ़ाना चाहते हैं तो गालों के लिए चुनें natural cosmetic products, जो उनकी कुरदरती चमक में और वृद्धि करें।
* नींबू और दूध
मालिश/ massage करने से आप skin हमेशा young और healthy रहती है। इसके लिए आप नींबू के रस और उसमें दूध मिला दें। फिर इससे face पर मालिश करें। इससे आपके चहरे का blood circulation भी अच्छा होगा।

* मसूर की दाल और दूध का पेस्‍ट
घर पर काफी असानी से मसूर की दाल उपलब्‍ध हो जाती है। मसूर की दाल को 30 मिनट के लिए दूध में भिगो दें फिर इसे पीस/paste लें। अब इसमें केओलिन पाउडर मिलाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

चुकंदर
गालाे काे लाल दिखाने के लिए लाल तो चुकंदर से बेहतर कुछ नहीं हैं। सबसे पहले 2 से 3 चुकंदर को उबाल कर mesh कर लें। उसमें 3 चम्मच केओलिन पाउडर मिलाएं इसे आपने चहरे और गले में लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर धो लें।

खीरे, नींबू, दूध और शहद का पेस्ट

खीरे, नींबू, दूध और शहद का paste से face pack बना सकती हैं। इसके लिए आपको कसा हुआ खीरा, नींबू का रस, शहद और दूध 5-5 चम्मच मिला लें। फिर इसे 5-6 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। ठंडा हो जाने पर इसे लगाये, और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

खीरा
अगर आपकी त्‍वचा बेजान लगती है और आप उस पर से dead skin हटाना चाहती हैं तो खीरे का गूदा लगाइये। खीरे के गूदे को चहरे पर लगाएं इससे आपकी त्वचा का रंग हल्का होगा साथी ही dark circles भी कम हो जाएंगे.

No comments:

Post a Comment