Wednesday 7 March 2018

क्या आप भी चाहते हैं shining skin तो करें ये उपाय ?

अच्छी skin के लिए juice पीना हमेशा फायदेमंद होता है, यहां हम बता रहे हैं आपकी skin की टाइप के मुताबिक juice और उनके फायदे-

* सेंसिटिव स्किन / sensitive skin: नीबू का जूस
ऐसी skin को हमेशा detoxify करने की जरूरत पड़ती है नीबू में Lever को detoxify करने की power होती है. जिससे complextion clear होता है।

* ड्राई स्किन/ dry skin- ककड़ी या एलोवेरा जूस
Dark spots को remove करने में cocumber juice सबसे ज्यादा काम आते हैं. ये स्पॉट्स dry skin में common होते हैं. यह जूस अंडर आई डार्क सर्कल्स को भी कम करता है. जबकि aloevera juice में medicibal properties होती हैं , जो skin को hydrate करती हैं। यही नहीं , इससे नई skin cells भी बनती हैं.

* ऑयली स्किन/oily skin : टमाटर का जूस
टमाटर का जूस oily skin के लिए हमेशा ही अच्छी होती है. टमाटर acne को दूर करने के लिए beneficial होता है।. यह cellular लेवल पर ही acne को खत्म कर डालता है. Juice के फॉर्म मे यह ओरल suncreen की तरह से काम करता है और harmful UV rays से बचाता है. यही नहीं, टोमैटो जूस में लाइसोपीन मौजूद होता है, जो anti-oxidents की तरह से काम करता है. लाइसोपीन cancer से भी लडऩे की क्षमता रखता है. एक table spoon अपने face और neck पर लगाकर पांच मिनट तक छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें. इससे skin की गंदगी बाहर आ जाएगी.

* मेच्योर स्किन/mature skin: गाजर का जूस
Carrot juice विटामिन A का बेहतरीन source हैं। चूंकि mature स्किन ड्राई और wrinkles वाली हो जाती है, उसे विटामिन A की जरूरत होती है। Carrot में भी antioxidents होते हैं, जो skin cells को protect करते हैं। Aging के साथ स्किन पिग्मेंअेशन प्रोन हो जाती है। तब ये एंटीऑक्सिडेंट स्किन की immunity बढ़ाते हैं।  Carrot Juice में फाइबर, बायोटीन, विटामिन K, C और B6 भी मौजूद होते हैं, जो skin को repair करते हैं।

No comments:

Post a Comment