Tuesday 6 March 2018

हेरान कर देने वाले आयुर्वेद के फायदे?

हेरान कर देने वाले आयुर्वेद के फायदे? 
शायद आपने कभी सोचा न होगा कि रोजाना उपयोग में आने वाले नमक को भोजन में इस्तेमाल करने के आलावा बहुत सारे रोगों के इलाज में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और न जाने कितने गुण छिपे हैं नमक में. यदि ध्यान रखा जाये तो हम डॉक्टर के पास जाने से हमेशा के लिए बच  सकते हैं। आपको कुछ विशेष फायदे बताते हैं। 

* आँख की दवा : EYE LOTION
सौंफ का अर्क 8 ग्राम की मात्रा में लें और इसमें 6 ग्राम खाने का नमक बारीक़ पीसकर अच्छी तरह से मिला लें और इसे एयर टाइट बोतल में रखें, सुबह और शाम दो दो बूंद आँखों में डालने से आँखों की सुर्खी या लालपन, आँखों की जलन , जाला, आँखों से पानी बहना आदि रोग दूर हो जाते हैं। 

कान का दर्द 
60 ग्राम rock  salt , 250 ग्राम पानी में बारीक़ पीसकर मिलाएं। जब नमक पूरी तरह से घुल जाये तो इसमें 120 ग्राम तिल का तेल मिलकर हलकी आग पर पकाएं। जब पानी जलकर केवल तेल बच रहे, तो आग बंद कर रख लें. 2-3 दिन में तेल उपरी सतह पर आ जायेगा और नमक नीचे तली में बेठ जायेगा तब तेल को निकल कर किसी शीशी में भरकर रख लें, और 2 बूंद गुनगुना करके कान में टपकायें। ऐसा करने से कितना भी तेज़ कान दर्द हो तुरंत बंद होगा। कान बहता रहता हो उसमे भी ये काफी फायदेमंद हैं.

पेट के कीड़े :
नमक को बारीक़ पीसकर सुबह छाछ में मिलाकर खाने से कुछ ही दिनों में पेट के कीड़े मर जाते हैं. 

पाचन सबंधी विकार 
दिन व दिन रोगी का शरीर बहुत कमजोर होता रहता है. भूख नहीं लगती और अगर कुछ खा भी लिया जाये तो हमेशा दस्त लग जाते हैं. कभी पेचिस की शिकायत बनी रहती है. इलाज कराने से भी कोई ख़ास फर्क नहीं पड़ता। ऐसी समस्या होने पर आप 3 ग्राम काला नमक और एक चम्मच पानी में पकाकर दिया जाये तो आपको हेरानी होगी कि मामूली सी चीज़ ने ऐसा असर किया कि दस्त आदि बंद हो गए और हाजमा ठीक होने लगा . आयु के हिसाब से ही ये खुराक दें 3 ग्राम से 5 ग्राम तक की ही मात्रा बच्चों के लिए है अगर शिकायत आगे भी कभी बने तो ऐसी ही एक महीने भर बाद दे सकते हैं. 

बिच्छू काटे का इलाज 

बिच्छू किसी को काट ले तो आप को ऐसी दवाई बता रहे हैं जिसकी वजह से बिच्छू का जहर तुरंत उतर जाता है. आप rock salt 15 ग्राम और 75 ग्राम पानी मिलकर एक शीशी में रख लें. लो हो गयी दवा तैयार जिसे भी बिच्छू काटे उसकी आँखों में एक –दो बुँदे डाल दो ऐसा करने से बिच्छू का जहर तुरंत उतर जायेगा और काटे हुई स्थान पर दर्द भी नहीं रहेगा।

सर दर्द 

जिस व्यक्ति के सिर में दर्द हो उसे  एक चुटकी नमक मुंह में लेकर चुसना चाहिए। इसके 10 मिनट बाद एक गिलास पानी पी लेना चाहिए। ऐसा करने से सिर का दर्द बंद हो जायेगा। 

बंद मासिक धर्म 

जब कभी किसी महिला का मासिक धर्म बंद हो जाये तो 1.5 ग्राम नमक गर्म पानी के साथ दिन में 3 बार खाना चाहिए। ऐसा करने से मासिक शुरू होकर शरीर स्वस्थ हो जाता है.

No comments:

Post a Comment