Monday 5 March 2018

मोटापा दूर भगाना है तो खाएं ये चीज़


आलू में भरपूर पोषक तत्वों के साथ साथ यह colestrol  के level  को कम करने के गुण पाए जाते हैं, Cancer तथा स्कर्वी रोग से बचाव में मदद करता है । इसमें fat काफी कम मात्रा में होती है जो मोटापा नहीं बढने देती है।   


आलू में  16 से 18 % carbohydrate पाया जाता है । भ्रमवश ज्यादातर लोगों का मानना है कि आलू खाने से मोटापा बढता है । इसमें वसा की मात्रा केवल 0.1 % है । आलू को तेल में तलने के बाद उसमें वसा की मात्रा बढ जाती है जिससे मोटापा होता है । इसमें वसा का एक बड़ा हिस्सा असंतृप्त वसा का होता है जो पौष्टिकता की ­दृष्टि से अच्छा है 

आलू के छिलकों और कोशिकाओं में लगभग 0.6 प्रतिशत फाइबर  पाया जाता है। यह फाइबर  गेहूं के छिलके के फाइबर  से बेहतर होता है जो शरीर में कोलेस्ट्राल के स्तर को कम करता है। आलू का starch  खून में glucose  की मात्रा को balance  रखने में मदद करता है जो कोलोन cancer  को रोकने में मदद करता है । यह antioxident  भी है । इसमें फिनोल्स , फ्लेवोनोइड्स , कूकोयमिनेस , एंथोसाएनिन और केरोटेनोइड्स जैसे एंटीआक्सीडेंट पाए जाते हैं । 100 ग्राम ताजा आलू में 245 मिली ग्राम potasium , 40 मिलीग्राम phosphorus  और 21 मिलीग्राम magnesium  पाया जाता है । 

आलू में पाए जाने वाले phosphorous  का 80 % हिस्सा शरीर शोषित कर लेता है। दूध में आलू की तुलना मेंं पांच सें दस गुना कम मैग्नेशियम पाया जाता है । आलू में Iron  Copper , Cromium  के अलावा खनिज लवण भी पाया जाता है। करीब 100  ग्राम आलू से शरीर को 90 से 100 calories  ऊर्जा प्राप्त होता है।

आलू में protiene, vitamin C, Vitamin B, MInerals और carbohydrates पाए जाते हैं । इसका प्रोटीन अन्य अनाजों में पाए जाने वाले protiene की तुलना में अच्छे गुणवत्ता का और आसानी से पचने वाला है। प्रोटीन amino acid से बनता है और मानव शरीर के लिए 21 amino acids की जरुरत होती है। अनाज में लाइसिन तथा मिथियोनिन जैसे अमिनो एसिड कम मात्रा में मिलते है जबकि आलू में ये भरपूर मात्रा में है । 

आलू में Vitamin B12 समूह का विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को healthy रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पुराने आलू की तुलना में ताजे आलू में अधिक मात्रा में vitamin C होता है जो स्कर्वी रोग से बचाव करता है। 100 ग्राम आलू में 20 मिलीग्राम vitamin C पाया जाता है जो मक्का, गेहूं और चावल से कही ज्यादा है । छिलके सहित boiled 100 ग्राम आलू vitamin B complex की दैनिक आवश्यकता को पूरा कर सकता है ।

No comments:

Post a Comment